Monday, November 21, 2016

चुलबुला सफर

आजकल ढेर सारे कार्टून टीवी पर आ रहे है पर एक कार्टून ऐसा है जो हर उम्र के लोगो को सालो से भा रहा है और वो है टॉम एंड जेरी, उम्र कोई भी क्यों न हो, टॉम एंड जेरी कार्टून हर किसी को अच्छा लगता है! जेरी की प्यारी सी शरारत और टॉम का जेरी के पीछे हाथ धो कर पड़े रहना, एक दूसरे को चिढ़ाने और मज़ा चखाने के लिए तरह-तरह की तरकीबे अपनाना और एक दूसरे की मदद भी करना इन दोनों पत्रो की खासियत है, जो इंसानो को भी बहुत कुछ सीखा जाती है! कुल मिलकर इन दोनों की चुलबुली शरारते गम्भीर लोगो को भी हंसने पर मजबूर कर देती है!
Tom and Jerry- SMSDUNIYA

ग्रे रंग की हरदम चौकन्नी रहने वाली बिल्ली और एक भूरे रंग का चूहा, मौका मिला नहीं कि टॉम को ज़रा सा छेड़ दिया और तब शुरू होता है चूहे और बिल्ली का खेल टॉम एंड जेरी, पलक झपकते ही एक दूसरे को सबक सिखाने के लिए वे एक से बढ़ कर एक तरकीब निकलते है!
कभी टॉम हमलावर है तो कभी बचाओ की रणनीति अपनाता है तो कभी कभी टॉम को ही बचाओ की नीति का सहारा लेना पड़ता है! रसोई का सारा सामान, डाइनिंग टेबल पर कप प्लेट और कप बोर्ड में क्रोकरी झनझना कर चूर हो जाती है! गरम आयरन लेकर मैराथन दौड़ चलती है, ऐसे में बड़े अपना सिर पीटते है और बच्चे मन ही मन सोचते है है कि काश, उन्हें भी यह छूट मिल जाती! टॉम बेचारा कितनी ही बड़ी रणनीति के तहत जेरी से क्यों न लड़े, जीत हमेशा जेरी की ही होती है! जेरी के रचनाकार कही कही इसमें कुछ मानवीय गुण दिखा देते है जबकि टॉम स्वार्थी और मौकापरस्त चरित्र का है, टॉम मज़बूत है और जेरी निरीह प्राणी, यही कारण है कि जेरी के पक्ष लेने वालो कि संख्या टॉम के चाहने वालो से कही ज़्यादा है, टॉम एंड जेरी कार्टून कितना ही पुराना क्यों न हो जाये हर उम्र को गुदगुदाता है, पर सबको गुदगुदाने वाली इस जोड़ी के जन्मदाता के बारे में कुछ गिने चुने लोग ही जानते है! आज हम आपको टॉम एंड जेरी के जन्मदाता के बारे में बताएँगे, रोलैंड जोसेफ बारबेरा और विलियम हन्ना, इन दोनों प्यारे पात्रो के जनक है! बारबोरा का जनम 1911 में न्यूयॉर्क में और हन्ना का जन्म 1990 में न्यू मैक्सिको के मेलरोज में हुआ था! 2 अलग अलग परिस्तिथियो और परिवेश से आ कर दोनों एक जगह मिले, शुरू में बारबेरा एक बैंक में जॉब करते थे पर 1931 में बारबेरा को हालात ने MGM कंपनी के कार्टून विभाग में पंहुचा दिया और यहाँ शुरू के दिनों में बारबेरा ने महज पटकथा लिखने का काम किया! बाद में वो एनिमेटर बने, इस दौरान बारबेरा का परिचय हन्ना से हुआ!
हन्ना इंजीनियरिंग में अपना करियर सवारना चाहते थे, क्योंकि उन्होंने इंजीनियर बनने का सपने मन में सजोया हुआ था! पर विभिन्न कारणों से हन्ना कि पढ़ाई बीच में ही छूट गयी और वो एनीमेशन के क्षेत्र में जोड़ गए! हन्ना के हाथो में चित्रकारी का हुनर था और उसी हुनर  को काम में लगाने के लिए उन्होंने एक एनीमेशन स्टूडियो में काम शुरू किया! यहाँ 7 साल तक काम करने के बाद कुछ अच्छे मौके की तलाश में उन्होंने MGM कंपनी का रुख किया, यही से शुरू हुई बारबेरा और विलियम  की जुगलबंदी!
1993 में टॉम एंड जेरी के नाम से कार्टून शुरू हुआ, इसके बाद तो "टॉम एंड जेरी" शीर्षक के तहत 18 साल में दोनों ने मिलकर कोई 200 से भी अधिक एनीमेशन फिल्मो का निर्माण किया! शुरुआती दिनों से ही दुनिया भर में धूम मच गयी, "टॉम एंड जेरी" को बेस्ट शार्ट सब्जेक्ट श्रेणी के 7 आस्कर पुरस्कार मिले! 
1957 में बारबेरा ने एक अलग कंपनी बनाकर "टॉम एंड जेरी" को बाजार में देना शुरू किया, पुराने समय में ये सिनेमा हाल में कार्टून दिखाया जाता था, बाद में टेलीविज़न का ज़माना आया! तब तो ये कार्टून टेलीविज़न के माध्यम से घर घर तक पहुच गया! हॉलीवुड के जन्म के बाद से लेकर अब तक लगभग 77 साल होने को आये पर टॉम एंड जेरी की लोकप्रियता में कोई कमी नहीं आयी! वही बिल्ली से चूहे की कभी ख़तम न होने वाली दुश्मनी भी जारी है! टॉम की नज़र अपने हर एक शिकार पर है फिर चाहे वो जेरी हो, बत्तख हो या गोल्ड फिश ही क्यों न हो, जो कभी टॉम के हाथ तो लगता नहीं है साथ ही टॉम किसी और के हाथ भी नहीं लगने देता! सदियो से बेचारा टॉम आज भी अपना शिकारी धर्म को निभाते हुए इसमें प्रयासरत है और जेरी अपनी मासूम शक्ल से लोगो को प्रभावित करने में लगा हुआ है!